इन कारणों से कम होती है उम्र

इन कारणों से कम होती है उम्र

सेहतराग टीम

हर कोई चाहता है कि वह स्वस्थ रहे, उसे कोई बीमारी न हो। हर कोई चाहता है कि वह सालों-साल जवान रहे और लंबा जिए। लेकिन हम अपने दैनिक जीवन की जिंदगी में कुछ ऐसे काम करते हैं जिनसे हमारे जिंदगी के कुछ घंटे, कुछ दिन या कुछ साल कम होते चले जाते हैं। जानिए कहीं आप भी कुछ ऐसा तो नहीं कर रहें हैं।

नींद-

पर्याप्त नींद लेना सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है लेकिन ज्यादा सोने से आपकी उम्र कम हो सकती है। आठ घंटे से ज्यादा सोने से आपको फायदा कम बल्कि नुकसान ज्यादा होता है। इसलिए एक नियमित समय की नींद लें।

बैठे रहना-

अमूमन ऑफिस जाने वाले काम करने के लिए घंटो तक बैठते हैं। दरअसल जामा इंटरनल मेडिसिन की रिसर्च के अनुसार दिन में 11 घंटे से ज्यादा बैठने से मौत का खतरा 40 फीसदी तक बढ़  जाता है। इसलिए थोड़ी-बहुत देर के लिए ब्रेक लें या हो सके तो कुछ देर खड़े रह कर काम करें।

टीवी-

ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स एंड मेडिसिन में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार टीवी का हर एक घंटा आपके जीवन से 22 मिनट कम कर रहा है। यानि अगर आप औसतन हर रोज छह घंटे टीवी देखते हैं, तो आपके जीवन से पांच साल कम हो सकते हैं।

सेक्स-

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार जो पुरुष में महीने में एक बार भी सेक्स नहीं करते हैं, उनके मरने का खतरा उन पुरुषों की अपेक्षा दो गुना हो जाता है जो हफ्तेमें कम से कम एक बार सेक्स करते हैं।

बेरोजगारी-

एक शोध के अनुसार बेरोजगार लोगों के अचानक मौत का खतरा नौकरीपेशा लोगों की तुलना में 63 फीसदी ज्यादा होता है। यह शोध 15 देशों में 40 साल तक दो करोड़ लोगों पर किया गया है।

अकेलापन-

हर किसी को किसी न किसी के साथ रहना या बातचीत करना जरूरी है। हालांकि कुछ लोग तनाव के चलते अकेले रहना पसंद करते हैं। लेकिन दरअसल वे खुद को दुनिया की खुशियों से वंचित कर रहे हैं। अवसाद उम्र कम होने की एक बड़ी वजह है।

लंबी छुट्टी-

यह सही है कि आपको काम से छुट्टी की जरूरत है ताकि शरीर को आराम मिल सके। लेकिन बहुत ज्यादा आराम नुकसानदेह हो सकता है। काम के बाद अचानक लंबे वक्त तक आराम इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता है।

कसरत-

यह सच है कि कसरत करना शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है। सेहत के नजरिए से सभी को कसरत करना चाहिए। लेकिन सिर्फ शौक के चलते जरूरत से ज्यादा कसरत करना नुकसानदेह है। इसलिए अच्छा होगा कि कसरत हमेशा डॉक्टर या एक्सपर्ट की देख-रेख में की जाए।

 

इसे भी पढ़ें-

पुरुषों में भी होता है मेनोपॉज, ये लक्षण दिखाई देने पर तुंरत डॉक्टर से लें सलाह

20 मिनट की वॉक से 7 तरह के कैंसर से बचने की संभावना

घर की हवा ही बिगाड़ रही है दिमागी संतुलन

इस टाइप के लोग सोते हैं ज्यादा

क्या आप जानते हैं कि इमोशंस से शरीर के अलग-अलग हिस्से प्रभावित होते हैं

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।